Thursday, January 29, 2015

Towards Amazing Ajmer

My input to the Amazing Ajmer website  ....

Amazing अजमेर website के लिए साधुवाद।

अजमेर को स्मार्ट और effectient सिटी बनाने के लिए निम्न कदम ज़रूरी प्रतीत होते हैं -

सर्वप्रथम अमेरिका के कई downtown व्यावसायिक  इलाकों की भाँति नया बाज़ार , मदार गेट , चूड़ी बाज़ार , पुरानी मंडी, कवंडसपुरा, पड़ाव , दरगाह बाज़ार , नाला बाज़ार इत्यादि को नो vehicle area declare किया जाए और इन बाज़ारों के बाहर प्रशासन द्वारा निम्न दर पर residents और व्यापारियों को सुरक्षित पार्किंग उपलब्ध करवाई जाए । 

इन बाज़ारों में सड़क के साथ साथ पैदल पथ बनवा कर दुकानों की हदें सुनिश्चित की जाएँ और साथ ही स्थानीय नागरिक सतर्कता समितियां गठित कर के उन्हें उत्तरदायी बनाया जाए।

ये नागरिक सुरक्षा समितियां अतिक्रमण के साथ साथ निर्माण और टूट फूट पर भी निगाह रखने हेतु उत्तरदायी हों ।

साथ ही इन क्षेत्रों में हर एक दुकान के सामने पैदल पथ पर एक एक वृक्ष रोपित किया जाए जिस की संभाल की ज़िम्मेदारी उस दूकान मालिक की हो ।

इस से ग्रीन अजमेर का स्वप्न भी पूर्ण हो कर अजमेर की जलवायु में सार्थक बदलाव आएगा । 

स्थानीय नागरिकों और व्यवसाइयों को ज़िम्मेदारी से जोड़ने पर उन में feeling of responsibility आएगी जिस से अजमेर के विकास की भागीदारी से प्रत्यक्षत: जुड़ने पर गर्व बोध होगा।

स्थानीय ठेलों और थड़ियों को संवेदनशीलता दिखाते हुए हर मोहल्ला या दो मोहल्लों के समूह में एक स्थानीय पक्का बाज़ार बनाया जा सकता है जिस से सब्ज़ी वाले, चायवाले,फलवाले और प्रेस करने के लिए धोबी ठेलों को जगह दी जा सकती है ,इस से अतिक्रमण से मुक्ति मिलने के साथ साथ स्थानीय नागरिकों को एक निकट स्थान पर सब उपलब्ध होने की सहूलियत होगी और निम्न व्यवसाइयों को रोज़ रोज़ के प्रशासनिक डर से निजात मिलेगी । 

आशा है स्थानीय प्रशासन इन सुझावों को अमली जामा पहना कर अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में शीघ्र कदम उठाएगा।

No comments:

Post a Comment